wordstream-seo-basics-guide1

Alt Text:

ये images में उसे किया जाता है. इसकी मदद से program को ये पता चलता है के ये image किस बारे में है.

Anchor Text:

किसी दुशरे पेज को लिंक करने केलिए use किया जाता है. आप इससे image में भी उसे कर सकते हैं.

Backlink:

ये एक link होता है जो दुशरे site से आपकी site को किया गया होता है.

Black Hat SEO:

अपनी site को जल्दी search engines में rankकरने केलिए ये technique उसे किया जाता है. पर ये safe नहीं है और इससे आपको penalty लगने का खतरा रहता है.

Bot/Spider/Crawler/GoogleBot:

program अपनी bots दुशरे sites में भेजता है. जिसके जरिये वोह आपकी site की contents को read कर पाता ही. ये एक automatic process है.

Keyword:

ये एक phrase या sentence होता है, जो लोग program में search करते हैं. Keyword दो तरह के होते है; Short Tail और Long Tail. जिस keyword 1-3 तक वर्ड्स रहते है उससे Short Tail कहते है औए उससे ज्यादा वाले keywords को Long Tail कहते हैं.

Meta Data:

program , search results को ठीक से दिखने केलिए इसे उसे करता है.

Meta Title:

ये आपकी article या website का title है जो आपकी content को describe करता है.

Meta Description:

search result में इसे use किया जाता है content को describe करने केलिए.

No-Follow:

ये एक attribute है जो anchor text में use किया जाता है. इससे program ये समझता है के अप्प उस link को follow नहीं कर रहे. ये external link में use किया जाता है.

On Page SEO:

अपनी website या blog post को SEO friendly बनाने केलिए जो technique आप अपनी site में use करते है, उसे On Page SEO कहते हैं. इसमें आपको texts, images, tags, URL structure, internal links, headers को optimize करना पड़ता है.

Off Page SEO:

program में अपनी website की ranking position improve करने केलिए जो technique use किया जाता है उससे Off Page SEO कहते हैं.

Robot.txt File:

ये file, program robots के साथ communicate आर्ट है और उन्हें ये बताता है के कुन सी site को index करना है और कौन सी page को index करना है और कौन सी page को नहीं.

Pagerank (PR):

Google हर website और page को 0 से 10 तक एक rank देता है उनकी site की quality और SEO score को देख के. जिसका जितना ज्यादा उसकी page Google में अच्छे rank होते है. पर last इयर से और PR updates नहीं आ रहे.

SEO:

program Optimization. ये एक process ही अपनी website की program score improve करने का. अच्छा SEO ये decide करता है के आपका page, search results के कौन से page में दिखायेगा.

Sitemap:

Sitemap में आपकी blog या website का सारे contents के details रहते हैं. इसको program में submit करने से वोह आपके सारे pages को अच्छे से read कर पाता है.

White Hat SEO:

इसको good quality SEO technique कहा जाता है. जिससे आपकी page rank होने में वक्त तो लगता है, पर आप penalty से पूरी तरह से safe रहते हैं.

इसी post में अपने जाना के SEO kya hai और SEO के कुछ basic terms. आगे में आपको ऐसे ही बहुत सारी जानकारियां देता रहूँगा.


ये भी पढ़े

Domain Authority क्या है?

whats Google AMP in Hindi

Robots.txt क्या है और कैसे Use किया जाता है?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here