maxresdefault

विषयों की सूची

  • Content Kya Hai
  • Content Marketing Examples
  1.  Videos
  2. Text
  3. Webpages
  4. Images
  • Importance Of Content Marketing For Your Business
  • What may be a Content Marketing Strategy
  • Benefits Of Content Marketing Strategy
  • Conclusion:

 

आज दुनिया पूरी तरह से डिजिटल होती जा रही है। जिसमें कई तरह के कार्य किये जा रहे है, जैसे – डिजिटल मार्केटिंग जो अब बहुत ज्यादा की जा रही है। Content Marketing की बात करे तो यह भी डिजिटल मार्केटिंग का ही भाग है। यदि आप भी कंटैंट मार्केटिंग करना चाहते है तो आज की इस पोस्ट में विस्तार में बताएँगे की कंटेंट मार्केटिंग क्या है।

अगर आपको भी कंटेंट लिखने का शौक है तो Content Marketing Blog में अपना करियर भी बना सकते है आपको अपना यह शौक पूरा करना है या इसमें करियर बनाना है तो इसकी पूरी जानकारी होना आवश्यक है। तो आइये जानते है Content Marketing In Hindi की पूरी जानकारी। जिसमें आपको Importance Of Content Marketing के बारे में भी पता चलेगा।

Content Marketing Kya Hai

कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका होता है जहाँ पर Valuable Content बनाए जाते है। जिसे शेयर किया जाता है उन उपयोगकर्ताओं के लिए जिन्हें इनकी आवश्यकता होती है और फिर इसे सोशल मीडिया, ऑनलाइन मीडिया, प्रिंट मीडिया या टेलीविज़न के द्वारा प्रमोट किया जाता है। कंटेंट मार्केटिंग के बारे में जानने से पहले यदि यह जान लिया जाए की Content Kya Hai तो यह और भी आसान हो जाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mobile Se Blog Kaise Banaye? – मोबाइल से ब्लॉग बनाकर पब्लिश करने के बेहद आसान तरीके!

Content Kya Hai

कंटेंट का मतलब वह होता है जो किसी वेबसाइट या न्यूज़पेपर में Text, Video या Image के रूप में प्रयोग किये जाते है। इनका इस्तेमाल उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए किया जाता है। इन्हें किसी उद्देश्य के लिए Professional तरीका अपनाकर उपयोगकर्ताओं के सामने प्रस्तुत किया जाता है जैसे- अपने प्रोडक्ट को उपयोगकर्ता से पहचान करवाने के लिए, उपयोगकर्ताओं को कंटेंट के माध्यम से Guide करना या जानकारी देना, लेख लिखकर उसे उपयोगकर्ता के सामने प्रस्तुत करना इसे कंटेंट कहते है।

Content Marketing Examples

कंटेंट मार्केटिंग कई तरीकों से की जाती है जिसके बहुत से प्रकार हो सकते है इसके कुछ Popular Examples के बारे में आपको आगे बता रहे है चलिए जानते है sorts of Content Marketing के बारे में।

Infographics

इन्फोग्राफिक्स में इमेज के ऊपर टेक्स्ट लगाया जाता है। यह Shops, TV Advertisement में जो Banner और Logo होता है जिसे उसके प्रोडक्ट या कंपनी का Symbol कहते है जो उस प्रोडक्ट की जानकारी देता है। यह एक Vertical Graphics होता है जिसमें Charts, Graphs, Statistics के साथ ही और भी जानकारी को लिखा जाता है।

Videos

वीडियो के द्वारा मार्केटिंग करना बहुत ही आकर्षक होता है। यह टेक्स्ट से भी ज्यादा आकर्षित होता है। अगर कंटेंट में Video Clips Add की जाये तो उपयोगकर्ता को समझने में आसानी होती है।

Text

यह Content Marketing का मुख्य हिस्सा होता है। बेहतरीन कंटेट लिखकर उपयोगकर्ता को अपनी और आकर्षित किया जा सकता है। अपने प्रोडक्ट के बारे में अच्छा सा कंटेट लिखे। टेक्स्ट कंटेट में कहानी, शायरी, पैराग्राफ लिखे जा सकते है।

Webpages

यदि Content Marketing sites में वेब पेजेस को अच्छी तरह से क्रिएट किया जाये या लिखा जाये और उसे बेहतर तरीके से SEO Optimized करे तो इससे उपयोगकर्ता आपके कंटेंट की तरफ आकर्षित होंगे।

Images

कंटेंट की मार्केटिंग के लिए यदि इमेज का उपयोग किया जाये तो इससे उपयोगकर्ता को समझने में आसानी होती है। इमेज प्रोडक्ट की जानकारी अच्छे से उपयोगकर्ताओं को समझा देती है।

Importance Of Content Marketing For Your Business

जिस तरह डिजिटल मार्केटिंग का विस्तार होता जा रहा है। उसे देखते हुए लगता है की यह आने वाले समय में और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाएगी। तो अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के बिज़नेस में है तो Content Marketing के बिना यह अधूरा है। Content Marketing के द्वारा ही इसमें सफलता प्राप्त की जा सकती है।

What Is A Content Marketing Strategy

आप कोई सा भी काम करे यदि उसे पहले से सही तरीके से प्लान नहीं किया जाए तो बेहतर परिणाम भी हाथ नहीं लगता है। तो इसी तरह अच्छे परिणाम के लिए Content Marketing Strategy भी बनानी होगी।

  • सबसे पहले आपको अपने मिशन को समझना होगा।
  • इसके बाद अपने Key Performance Indicators को स्थापित करे।
  • अब आपको अपनी ऑडियंस को जानना है की उन्हें कैसे कंटेंट पसंद है उनके अनुसार कंटेंट बनाने होंगे।
  • इसके बाद अपने कंटेंट का टाइप निर्धारित करना है कि किस तरह के कंटेंट की आपको जरुरत है।
  • अब अपने कंटेंट को क्रिएट करे पब्लिश करे।
  • उपयोगकर्ता की पसंद के अनुसार अपने बिज़नेस और प्रोडक्ट को प्रमोट करने पर फोकस करे।

Benefits Of Content Marketing Strategy

यदि आप Content Marketing Strategy का कार्य करते है तो आपको इसके फायदे भी प्राप्त होते है। जानते है Benefits of selling Strategy के बारे में।

Yoast SEO Review 2020: क्या यह Best WordPress SEO Plugin है?

  • इससे उपयोगकर्ता को आपके ब्रांड पर विश्वास होगा और आपके प्रोडक्ट के प्रति वो ईमानदार रहेंगे और आपके ब्रांड की Reputation भी बढ़ेगी।
  • अगर आपका कंटेंट प्रभावशाली है तो यह आपके साइट के ट्रैफिक को बढ़ाती है।
  • यह सोशल ट्रैफिक और फॉलोवर्स को बढ़ाती है।
  • कंटेंट को सर्च इंजन में टॉप पर लिस्ट होने में मदद मिलती है।
  • अगर आप आपकी साइट पर अच्छे कंटेंट रखेंगे तो उपयोगकर्ता का आपकी साइट के प्रति विश्वास बढ़ेगा और Other Source से यदि आपकी साइट को Inbound लिंक मिलती है तो इससे वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी बढ़ती है। डोमेन अथॉरिटी जितनी बढ़ेगी सर्च रैंकिंग बेहतर होगी।
  • वेबसाइट पर आप जब कंटेंट को बढ़ाते है तो सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट की रैंक बढ़ेगी और सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट टॉप पर दिखाई देगी तो उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को सबसे पहले ओपन करेंगे।
  • ज्यादा से ज्यादा Backlinks मिलते है।

तो यह है Benefits Content Marketing करने के। इसके अतिरिक्त भी कुछ फायदे है जैसे- Benefits Of Content Marketing Statistics और Benefits Of Video Content Marketing जो Content Marketing करने से प्राप्त होते है।

Conclusion:

उम्मीद है दोस्तों आपको Content Marketing Meaning In Hindi के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा। अब यदि आप Content Marketing के क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे तो यह पोस्ट आपकी मदद करेगी। तो दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो पोस्ट को लाइक करे, शेयर करे और इससे जुड़े आपके कोई सवाल है तो कमेंट में पूछे। तो मिलते है अगली पोस्ट में एक नयी आवश्यक जानकारी के साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!


यह पोस्ट भी पढ़े:

What is SEM (Search Engine Marketing) इसकी पूरी जानकारी In Hindi

Meta Tag In Hindi

Proven SEO Audit Technique in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here