Algo-update-header

बहुत से Bloggers के मन में Google Core Algorithm Update August 2018 क्या है इस विषय को लेकर बहुत doubts हैं. हालाँकि उनके मन में doubts का होना जायज सी बात है क्यूंकि हर बार की तरह इस बार भी Google ने अपने नए algorithm updates को लेकर पूरी तरह से खुलासा नहीं किया है. उनके और से केवल कुछ ही बातों के ऊपर ज्यादा ध्यान दिया गया है. Google का ये नया core algorithm update August की महीने में ही deploy किया गया है. ये बात तो सही है की उन्होंने Update को start कर दिया है लेकिन यह update पूरी तरह से roll out अभी तक हुआ नहीं है क्यूंकि इस प्रकार के major update को पूरी तरह से apply होने में कुछ दिन लग जाते हैं.
ये बात तो हम सभी जानते ही हैं की प्राय सभी दिन Google अपने algorithm में कुछ न कुछ बदलाव तो लेकर आता ही है. ये बदलाव का मुख्य उद्देश्य ही होता है Search results को और ज्यादा बेहतर बनाना. ये improvements प्राय तरह से focussed होते हैं कुछ specific improvements को लेकर. वहीँ कुछ broad changes भी होते हैं. और पिछले सप्ताह भी Google ने अपने मेह्जुदा Algorithm में एक broad core algorithm update किया है. उनके अनुसार प्रतिवर्ष वो अक्सर ऐसे broad updates करते रहते हैं. साथ ही Google के द्वारा कुछ भी जानकारी न देने के कारण WebmasterWorld के forum और दुसरे forums में इस update को लेकर काफी discussion चल रही है. तो बिना देरी किये चलिए जानते हैं की आखिर इस बार के update में Google ने ऐसे क्या बदलाव लाये हैं जिनके विषय में हम Bloggers को जानना चाहिए. चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ये Google August Algorithm Update क्या है.

नयी August Core Algorithm Update क्या है?

ये नयी Google Algorithm Update और कुछ नहीं बल्कि normal google updates ही हैं जिन्हें की Google समय समय पर अपने Core Algorithm में बदलाव लाने के लिए करता है. इन नए updates के आने से Google के Search Results में काफी बदलाव देखने को मिलता है. Users के लिए अपने queries के सही जवाब को ढूंड पाना और भी आसान हो जाता है. हर बार की तरह इस बार भी Google अपने नए algorithm updates के विषय में ज्यादा कुछ खुलासा नहीं करता है.
लेकिन आज हम अपने इस article में इस नए updates के विषय में कुछ ऐसे जानकारी प्राप्त करेंगे जिससे आपको इन updates के विषय में सही जानकारी का पता चल जायेगा. तो पूरी जानकारी के लिए article को पूरा पढना बिलकुल न भूलें क्यूंकि आखिर में मैं आप लोगों को कुछ ऐसे tips बताऊंगा जो की आपको अपने blog के traffic को बढ़ाने में मददगार सिद्ध होगा.

Google’s का Official Statement क्या है?

Google के official statement में वो कुछ महत्वपूर्ण चीजों के विषय में बताने की कोशिश करी है तो चलिए इसके विषय में जानते हैं :
1. इस बात की Confirmation की उन्होंने अपने algorithm में update किया है.
2. दूसरा की ये update एक major algorithm update है.
3. तीसरा की इस नए बदलाव में Google ने अपने Search Result relevancy के ऊपर ज्यादा काम किया है जिससे की users को अपने search का सही जवाब मिल सके.
4. जिन भी Sites की ranking में कमी दिखाई पड़ी है उसके पीछे quality के अलावा भी और बहुत से कारण स्तिथ हैं.

नयी Google Algorithm Update में क्या नया देखने को मिल सकता है ?

Google ने ये confirm किया है की उन्होंने हाल ही में की एक major algo update किया है अपने search results में जिसे उन्होंने अभी august के महीने में release किया है. Danny Sullivan जो की Google से तालुक रखते हैं उन्होंने खुद ये twitter के माध्यम से confirm किया है जब बहुत से SEOs ने rankings में major fluctuations notice किया तब. इसके साथ उन्होंने ये भी confirm किया है की ये update बाकि update की तरह ही एक major update है, जिसे की ख़ास तोर से SERP’s के लिए ही बनाया गया है.
अब इन Google के core algo updates, में ये updates कुछ इस प्रकार के होते हैं जहाँ की generally site owner कुछ खासं नहीं कर कर सकते हैं अपने ranking को लेकर क्यूंकि यहाँ कुछ specific बदलाव नहीं होते हैं जिसे की बदला जा सके. लेकिन इन core algo updates में, कुछ specific changes को traget नहीं किया जा सकता है बल्कि उसके जगह में हम अपने content की quality और page search को बेहतर बनाकर इन algo updates में अपने site की ranking को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं.

इसी साल के March महीने में, Google ने अपने एक update को roll out करने के बाद बताया की specifically किसी भी blog का अगर कोई page rank नहीं कर पा रहा है या उसकी ranking घट गयी है तब इसमें उस pages या blog की कोई गलती नहीं हैं क्यूंकि उस update में Google under performing pages को ज्यादा महत्व दे रही थी.

लेकिन इस बार के update ज्यादा broad होने के कारण Sullivan ने कहा की इसलिए वो update के विषय में specific कुछ बता नहीं सकते हैं, और इसमें bloggers को अपने content quality को छोड़कर दूसरा कुछ करना भी नहीं है.
वहीँ लोगों को ये Update का सही अंदाजा न होने के कारन वो ये नहीं समझ पपा रहे हैं की आखिर करें तो क्या करें. और उन्हें यह broad changes का सही मतलब पता नहीं चल रहा है जो की उन्हें ज्यादा अस्थिर बना रहा है. इसके Sullivan के अनुसार हम bloggers को अपने blog में अब कुछ नहीं करना चाहिए बल्कि धैर्य से Update के पूर्ण रूप से कार्यक्षम होने तक का इंतजार करना चाहिए.

आपको Update के तुरंत बाद क्यूँ कुछ भी नहीं करनी चाहिए ?

अगर कुछ नया Update आता है तब बहुत से लोग जल्दबाजी में ऐसे कदम उठा लेते हैं जो की बाद में उन्हें काफी नुकसान पहुंचाते हैं. जी हाँ दोस्तों हमें जल्दबाजी में कुछ भी नहीं करना चाहिए. ऐसा में नहीं बल्कि कई experienced SEO experts का कहना है की कभी भी Update के तुरंत बाद कुछ भी न करें. इसके जगह में आपको उस नए update के विषय में और अधिक जानकारी इक्कठी करनी चाहिए, जो की आपको बाद में इस नए update को समझने में मदद करेगा. इसलिए सबसे best reaction है की आप नए update को पूर्ण रूप से चालू होने तक का इंतजार करें.
ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि virtually सभी major update के बाद उस चीज़ को लेकर correction किया जाता है, जिसे की Google refresh कहता है. जहाँ तक मेरा तजुर्बा है प्राय सभी major update के खुद के कमियां होती हैं. और Google बाद में इन्ही कमियों को कम करने के लिए नए नए उपायों का उपयोग करता है जिससे की उसकी Algorithm और ज्यादा बेहतर बन सके.

आपको इस Update के लिए क्या करना चाहिए :
• अगर आपने कोई ख़राब search result देखा, तब उसे study करें. इस बात को लेकर खुद थोडा research करें की आखिर क्यूँ उस irrelevant website को search result page के top में स्थान मिला है.
• अगर आपके site के rankings में गिरावट दिखाई पड़े तब wait करें. अक्सर पाया गया है की update को पूर्ण रूप से पूर्ण होने के लिए कभी कभी 15 से 20 दिन तक भी लग जाते हैं. इसलिए जो search result आज दिखाई पड़ रहा है वो कल बदल भी सकता है.
• अगर आपकी site की ranking कम हो जाये, तब top performers को जरुर study करें. अगर आपके site की ranking कम भी हो जाये तब भी चिंता करने की कोई भी जरुरत नहीं है. चिंता करने के बदले में आपको ये समझने की कोशिश करनी चाहिए की क्यूँ उन top performers के site को users ज्यादा पसंद कर रहे हैं, क्यूँ उन्हें वो ज्यादा महत्वपूर्ण लग रहा है. ऐसा सोचने पर आपको ये समझ में आएगा ये नए update का algorithm किस हिसाब से काम कर रहा है और इसमें क्या बदलाव आये हुए हैं.

Website का Traffic बढ़ाने के लिए Best SEO Tech ?

हमेशा ये बात का ध्यान दें की ये आपकी site की गलती नहीं है. आपको SERP’s को study करना होगा और ये identify करना होगा की क्यूँ Google को लगता है की एक user आपके site के जगह दुसरे site को ज्यादा prefer करता है. इससे आपको अपने गलती का अनुभव भी होगा जिसे आप बाद में सुधार भी सकते हैं.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को नयी Google Algorithm Update क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को New Google Algorithm Update August 2018 क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

आपको यह लेख नयी August Google Algorithm Update क्या है? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


ये भी पढ़े

Best SEO Tools in Hindi ?

Top ten google ranking factore in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here