Google trends

Google Trends Kya Hai

आज हर Blogger का बस यही सपना होता हैं कि उसका Blog गूगल के First Page पर रैंक करे, उसके सभी Article रैंक करे। जिसके लिये वे रात दिन एक कर देते हैं, वो हर तरह कि कोशिश करते हैं जिनसे उनका Blog रैंक करे

अगर आप ब्लॉगर हैं और चाहते हो की आपका ब्लॉग भी जल्दी से रैंक करे और आप कामयाब ब्लॉगर बने तो इसमें आप गूगल ट्रेंड्स की मदद ले सकते हैं? कैसे अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कर सकते हो| अपने ब्लॉग के लिये कैसे कीवर्ड खोज (Free Keyword Find) कर सकते हो इसके विषय में आज हम आपसे बात करेगे।

Google trends in hindi

अगर आप जानना चाहते हो की गूगल ट्रेंड्स क्या है (What is Google Trends In Hindi?) और Google Trends को इस्तेमाल कैसे करते है? (how to use google trends) तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद गूगल ट्रेंड्स के प्रति आपके सारे प्रश्नो का निवारण करने का में पूरा प्रयत्न करूंगा तो आइये जानते है की गूगल ट्रेंड्स क्या है?

(Google Trends) गूगल के द्वारा बनाई गई एक ऐसी Website है जो आपको ये बताती है की पूरी दुनिया में लोग Internet पर क्या खोज रहे है और वो Google से क्या जानना चाहते है?, और लोगो को किस विषय में ज्यादा रूचि है, जैसे जैसे समय के बदलाव के साथ दुनिया के रूचि बदलती है वैसे Google Trends पर आपको वह बदलाव भी Keyword के माध्यम से दिखाई देता है।

Google most searched

कई लोग गूगल ट्रेंड्स को (Google Trends) एक Tool भी मानते है जिसमे समय समय पर होनेवाले बदलाव का पूरा रिकॉर्ड भी रहता है। यहाँ आपको पूरी दुनिया में किस देश में कौन से राज्य से क्या Search आ रहे है इसकी जानकारी हमे Keyword के माध्यम से मिल सकती है।

वर्तमान में लोग Internet पर क्या Search कर रहे है, ये भी आसानी से पता लगाया जा सकता है। सिर्फ वर्तमान ही नहीं भूतकाल में लोगो द्वारा खोजे गए कीवर्ड का पूरा लेखाजोखा हम चुटकियो में गूगल ट्रेंड्स की मदद से पा सकते है।

Google Trends कब बनाया गया?

गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) को Google द्वारा 5 अगस्त 2008 को Google Insights For Search के नाम से शुरू किया गया था जिसे 27 दिसंबर 2012 को इसका नाम बदलकर Google Trends कर दिया गया था,

Google Trends की खास बात:

Google Trends जैसा की नाम से ही आप अनुमान लगा सकते है की इसका मतलब है गूगल पर ट्रैंड करनेवाला। इस Tool में आपको समय समय पर होनेवाले लोगो की मांग तथा बदलाव पर आसानी से नजर बनाये रखने में मदद मिलती है साथ ही साथ आप उनके द्वारा टाइप करने वाले Keyword के आधार पर पता लगा सकते हो की उनकी मांग क्या है और अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप अपने नए टॉपिक के लिये एक अंदाजा लगा सकते है की आपको किस Topic पर लिखना फायदेमंद होगा और इन सबसे खास बात ये है की गूगल ट्रेंड्स पूरी तरह से Free Tool है।

गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) में समय के साथ Topic भी बदलते रहते है, और नये नये Keyword बनते रहते है जिससे एक Blogger को भी समय के साथ क्या बदलाव लाना चाहिए इसका एक तरीका विकसित होता है, जैसा की आप जानते ही है की ” परिवर्तन प्रकृति का नियम है ” जब किसी बदलाव को हम अच्छे से समझ कर हम हमारे जीवन बदलाव लाने में सफल होते है तभी हमारे सफल होने के प्रमाण भी बढ़ जाते है,

 

ब्लॉगर के लिए Google Trends के फायदे :

  • अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुन सकते हो।
  • अपने टॉपिक के लिए Keyword चुन सकते हो।
  • समय समय पर लोगो द्वारा की मांग पर नजर रख सकते हो।
  • भविष्य में होनेवाले बदलाव के प्रति सचेत रह सकते हो।
  • बहुत कम महेनत कर अपने ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक करा सकते हो।
  • Real Time Data प्राप्त कर सकते हो
  • आप Keyword को Compare कर अपने लिये Keyword चुन सकते हो।
  • किस keyword पर काम करना है ये जान सकते हैं

Google Trends का उपयोग कैसे करे?:

अभी तक आपने समझा की गूगल ट्रेंड क्या है? (Google Trends) और गूगल ट्रेंड्स को क्यों हमें इस्तेमाल करना चाहिए, अब हम आपको समझायेंगे की Google Trends को यूज़ कैसे करे? (how to use google trends), तो आइये बिना समय बर्बाद करे आइये जाने। इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है इसे हम कुछ स्टेप्स के माध्यम से समझने का प्रयत्न करेंगे।

1: सबसे पहले आपको Google Trends की ऑफिसियल Website पर जाना होगा। यहाँ आपको ऊपर की तरफ अपना देश चुनने का ऑप्शन मिलेगा या यु कहे की आपको जिस देश की रिपोर्ट चाहिए वह देश चुने।

2: अब उसी Screen पर दूसरी तरफ आपको तीन लाइन दिखेगी, वहां Click करने पर आपके सामने कुछ Option नजर आएंगे। अब आप Trending Google Searches पर क्लिक करे

3: Searching Trending पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अब नया Page ओपन होगा जिसमे आपको दो ऑप्शन दिखेंगे आइये जाने की ये दो ऑप्शन में आप क्या क्या देख सकते है |

1- Daily Search Trends:

अगर आप Daily Search Trends में देखोगे तो आपको आज लोग सबसे ज्यादा क्या देख रहे है इसका पता चल जायेगा, जैसे जैसे नीचे की तरफ जाओगे दिनांक बदल जायेगी, ये कुछ पिछले वक्त में जाने जैसा होगा, इससे आपको ये पता चल जायेगा की आज इंटरनेट पर क्या क्या trend कर रहा है? और लोग किस विषय को Search कर रहे है। आप आसानी से उन Keywords का पता लगा सकते हो जिससे आप अपने Blog को Rank करा पाओ।

2- Real Time Search Trends:

और अगर आप Real Time Search Trends पर क्लिक करते हो तो आप ये भी पता लगा सकते हो की लोग इस वक्त इंटरनेट पर क्या देख रहे है, मुझे लगता है हर ब्लॉगर ये जानना चाहता है की लोगो द्वारा आज क्या सबसे ज्यादा देखा जा रहा है? ये रिकॉर्ड घंटे घंटे अपडेट होता रहता है।

Google Trends की सबसे उपयोगी बात:

जब आपने किसी Keyword पर रिसर्च कर लिया और आपको आपका कीवर्ड मिल गया है तो आप चुने गए कीवर्ड को मिलते जुलते keywords से Compare कर सकते है और ये पता कर सकते है की कौनसे Keyword पर कितना ट्रैफिक आ रहा है, और उसके हिसाब से ज्यादा ट्रैफिक वाला Keyword पसंद कर सकते है।

Google Trends के फायदे (benifits of google trends):

  •  (Google Trends) बिलकुल फ्री है।
  • गूगल ट्रेंड्स पर Registration या check in होने जरूर नहीं है।
  • आप गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर Real Time Data को चेक कर सकते है क्या search हो रहा  है।
  • गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर आप Trend Topic का पता लगा सकते हो।
  • Free Keyword Reserch कर सकते गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) से ।
  • दो कीवर्ड्स के बिच में Compare करने के लिए Best है  Keyword Find गूगल ट्रेंड्स पर कर सकते हो।
  • आप किसी भी देश का Trending Topic देख सकते हो गूगल ट्रेंड्स (Google Trends) पर ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here