seo-sem

Hello Friends – आप सब SEO (Search Engine Optimization) के बारे में तो जानते है. लेकिन क्या आप जानते है कि SEM (Search Engine Marketing) क्या होता है? और यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से कैसे Different.

यदि आपके Blog या Website का Design बहुत ही बेहतर है, और उस पर आपने top quality Content भी लिखे है. लेकिन यदि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर Traffic नहीं है तो आपका Blog का कोई मायने नहीं है. SEO & SEM दोनों ही ब्लॉग या Website पर Traffic लाने के लिए Marketing के दो महत्वपूर्ण बात हैं.

SEO (Search Engine Optimization) क्या होता है ?

Search Engine से Free Organic Traffic प्राप्त करने के लिए Page को किसी खाश Keyword के हिसाब से Optimization करना ही SEO (Search Engine Optimization) कहलाता है.

Google ने SEO Algorithms में Change करके सर्च इंजन को और भी ज्यादा Smart बनता जा रहा है. लेकिन पूरा SEO दो Category होती है.

1). On-Page SEO

2). Off -Page SEO

1- On Page SEO

ON Page की कुछ महत्वपूर्ण बाते.

  • Optimized Meta Data,जिसमे Page Title Tag भी शामिल होता है, Meta Description, Heading Tags, और Image ALT Tag, जो Target Keywords को शामिल किये होता है.
  • Well-Written और Optimized Page जो Target Keywords को शामिल किये हुये होते है.
  • Simple और Well-Formatted Page URLs जिसमे Selective Keywords होते है.
  • Content के साथ Social Sharing Integration भी होता है.

2- Off – Page SEO

OFF Page की कुछ महत्वपूर्ण बाते.

  • High Quality Backlinks, जो Blog या Website के पेज को सर्च इंजन में Majority प्रदान कर सके.
  • किसी Blog Ya Website का Traffic Social Media पर Sharing से Increase Karna. Social Signal कहलाता है जो Off Page Seo के Under आता है.
  • Reddit, Digg, Stumbleupon जैसी सामाजिक Bookmarking Sites से Visitor का ध्यान आकर्षित करना.
  • SEO program Optimization, On-Page और Off-Page के माध्यम से होता रहता है, जिससे नए Visiter ब्लॉग या वेबसाइट की तरफ आते है.

SEO के लिए: एक top quality Content बहुत जरुरी होता है, जिसके द्वारा सर्च इंजन Visitor को आकर्षित कर सके.

 program Marketing (SEM) क्या होता है?

किसी Serch Engine में Paid Advertisement के द्वारा सर्च इंजन Result पेज (SERP) में किसी Keyword के द्वारा Display होना SEM program Marketing कहलाता है.

Friends सरल शब्दों में कह सकते है कि किसी भी सर्च इंजन के द्वारा Paid Traffic प्राप्त करना ही program Marketing कहलाता है.

इस प्रकार के Advertisement को Pay Per Click(PPC) के नाम से भी जाना जाता है. program Marketing में Cost-Per-Click (CPC) Ads, Paid Search Ads और Paid Search Advertising भी Samil होता है.

  • PPC- Pay Per Click
  • PPC- Pay Per Call
  • CPC- Cost Per Click
  • CPM (Cost-Per-Thousand Impressions)
  • Paid Search Advertising

PPC(Pay Per Click) Advertising के द्वारा Search Query से मिलते जुलते Keyword के द्वारा Website के Advertisement को SERP में शो करता है.

ये विज्ञापन Orgenic Listing इसके ऊपर program Resultpage (SERP) में दिखाए जाते हैं, जो आपकी Blog या वेबसाइट को अपने website Lending Page, ब्लॉग ऑब्जेक्ट और Traffic को बढ़ाने का अवसर देता है. इस प्रकार से आये हुये Traffic को Paid Traffic के रूप में जाना जाता है.

SEO Vs SEM , SEO Aur SEM Me Difference (SEO और SEM में अंतर)

  • SEO Vs SEM , SEO Aur SEM Me Difference (SEO और SEM में अंतर)
  • Search Engine Optimization के लिए On Page और Off Page Seo जरुरी होता है, जबकि SEM के लिए इनकी कोई जरुरत नहीं होती है
  • SEO में सर्च Query के हिसाब से SERP में Position ऊपर निचे होती रहती है. SEM Ranking Position को प्रभावित नहीं करता है.
  • Search Engine Optimization के लिए top quality Content की जरुरत होती है. जबकि SEM के लिए इसकी जरुरत नहीं होती है.
  • SEO से आये हुए ट्रैफिक के लिए सर्च इंजन को कोई पैसा नहीं देना होता है. जबकि SEM से आये ट्रैफिक के लिए प्रत्येक Click के लिए Pay Per Click या Cost Per Click के हिसाब से पैसा देना होता है.
  • यदि आप कोइ ब्लॉग या वेबसाइट को शुरू किये है और चाहते है की वह तत्काल ही सर्च इंजन में शो होने लगे तो आपको SEM के द्वारा ही कर सकते है. SEO के द्वारा सर्च रिजल्ट में आने में कुछ समय लगता है

SEO और SEM कौन सा आपके लिए बेहतर है?

अब बात यहाँ पर यह आती है की कौनसी तकनीक आपके लिए बेहतर है तो मेरा यह मानना है की यदि आप एक Businessman है और आपके Online तथा Offline Business है तो आपके SEM के द्वारा उसे ऑनलाइन Permote कर सकते है. और अपने Sale को बढ़ा सकते है.

लेकिन यदि आप एक Blogger है तो आप के लिए SEO ही बेहतर होगा. लेकिन यदि आप चाहे तो SEM को भी Use सकते है. लेकिन यदि आप Adsense का इस्तेमाल आप कर रहे है तो मेरा यदि सलाह होगा की आप SEM की बजाय SEO का प्रयोग करे वरना आपका Adsense Account Suspended भी हो सकता है

Conclusion

SEO (Search Engine Optimization) और SEM (Search Engine Marketing) दोनो का अपना महत्व है, लेकिन इन दोनों ने सबसे बेहतर SEO है, जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट को Organic Traffic Free में उपलब्ध करता है. आपको सही ढंग से अपने ब्लॉग के पेज को ऑप्टिमाइज़ करने की. मुझे उम्मीद है की आप लोगों को आज का मेरा यह पोस्ट SEO Vs SEM Me Kya Antar Hai,

जरुर पसंद आया होगा और आप अब यह अची तरह से जान गए होंगे की SEO और SEM क्या होता है, और इनमे क्या अंतर है ? यदि यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे आप अपने Friends के साथ Social Media पर जरुर Share करें, और हमारे Blog को Subscribe जरुर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here