website-speed-check

Speed महत्वपूर्ण है। यह एक Google ranking factor है। फास्ट-लोडिंग वेबसाइट SERPs में अच्छी रैंक करती हैं और बेहतर User Experience प्रदान करती है। इसलिए, साइट परफॉरमेंस को Monitor करना बहुत जरूरी है। यह आपको यह पता लगाने में मदद करता है कि क्या Missing है और क्या सुधार करने की आवश्यकता है।

सफल वेबसाइट चलाने के लिए Speed सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर है। यह आपके ट्रैफिक, Page views, conversions, sale और bounce rates को बहुत अधिक प्रभावित करता है। इसलिए वेबसाइट लोडिंग स्पीड में सुधार करना बहुत जरूरी है।

लेकिन सबसे पहले, आपको अपनी वेबसाइट loading speed चेक करनी होगी। कई Website speed checker tools उपलब्ध हैं जो पता लगाने में मदद करते है क्या सुधार करने की आवश्यकता है और किन Elements को लोड होने में अधिक समय लग रहा है।

  • Website Speed Test Tools क्या Analyze करती है
  • 17 Website Speed Test Tools Ki List

o GTmetrix

o Pingdom

o Google’s PageSpeed Insights

o KeyCDN Website Speed Test

o WebPageTest

o DareBoost

o website Analyzer

o YSlow

o Load Impact

o Geekflare

o dotcom-monitor

o Sucuri Load Time Tester

o Varvy Pagespeed Optimization

o Uptrends

o Pagelocity

o SEOptimer

o SEO Site Checkupaa

Website Speed Test Tools क्या Analyze करती है

यहाँ कुछ चीजें हैं जो एक Websites speed test tool चेक करती हैं:

  • Load times, page sizes, और requests चेक करते है
  • Different geographical locations से Website performance चेक करते है
  • HTTP Headers चेक करते है
  • Redirects चेक करते है
  • Minification के लिए चेक करते है
  • Time to First Byte (TTFB) Analyze करते है

17 Website Speed Test Tools Ki List

नीचे 17 best website speed testing tools दिए गए हैं। उनमें से प्रत्येक अपनी Unique features और reporting के साथ आते है।

GTmetrix

GTmetrix एक बहुत ही पोपुलर website speed checker tool है जिसे साईट Performance चेक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह PageSpeed और YSlow दोनों मेट्रिक्स की जांच करता है और F से A तक grade देता है।

यह आपकी वेबसाइट स्पीड को Analysis करके रिजल्ट को PageSpeed, YSlow, Waterfall, Timings, Video और History पांच अलग-अलग सेक्शन में दिखाता है।

आप एक Free account बना सकते हैं जो आपको टेस्ट के लिए locations, browsers, connection speeds आदि बदलने की अनुमति देता है।

Pingdom

Pingdom भी एक बहुत ही पोपुलर website speed checker tool है। वेबसाइट स्पीड चेक करने के लिए यह पूरी तरह से फ्री है। आप different locations से Page load time टेस्ट कर सकते हैं।

यह Analysis का Performance grade और Score के साथ बहुत अच्छा Overview देता है। यह Results को विभिन्न सेक्शन में तोड़ता है जैसे Page size by content type, page size by domain, requests by content type, and requests by domain.

Google’s PageSpeed Insights

PageSpeed Insights गूगल की Website speed test tool है जो आपकी साइट की स्पीड को बेहतर बनाने में मदद करती है। यह आपकी वेबसाइट को 1 – 100 पर ग्रेड देता है।

PageSpeed डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों के लिए Performance रिपोर्ट देता है। Higher score दर्शाता है कि आपकी वेबसाइट अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज़ है। और 85 या उससे ऊपर का स्कोर दर्शाता करता है कि पेज अच्छा परफॉर्म कर रहा है।

KeyCDN Website Speed Test

KeyCDN एक फ्री website speed checker tool है जो यह निर्धारित करने में मदद करता है कि क्या सुधार करने की आवश्यकता है। आप 14 different locations से अपनी वेबसाइट की स्पीड Analyze कर सकते हैं। यह टूल रिजल्ट को Requests, content size, और loading time अलग अलग सेक्शन में दिखाता है।

WebPageTest

WebPageTest एक और बेहतरीन website speed test tool है जो Different locations और different browser से वेबसाइट स्पीड टेस्ट करने की अनुमति देता है।

आप Advanced testing कर सकते हैं। यह आपके रिजल्ट का एक अच्छा Overview देता है।

DareBoost

DareBoost एक website analysis और website speed test tool है जो दर्जनों ऑप्टिमाइज़ेशन टिप्स देता है। आप प्रति माह 5 Free reports के लिए इसे उपयोग कर सकते हैं।

यह टूल आपकी वेबसाइट की Speed, SEO, quality, security Analyze करता है।

Web Page Analyzer

Web Page Analyzer आपकी साइट की speed और size चेक करने के लिए एक फ्री टूल है। यह आपकी वेबसाइट स्पीड का एक अच्छा Overview देता है।

YSlow

YSlow वेब पेज को Analyze करता है और पेज परफॉरमेंस को सुधारने के लिए सुझाव प्रदान करता है। वेबसाइट स्पीड Analyze करने के लिए यह भी एक बहुत अच्छी टूल है।

Load Impact

Load Impact भी एक बहुत अच्छा website speed test tool है। यह प्रति माह 5 रिपोर्ट के साथ free website performance test प्रदान करता है।

Load Impact एक आसान ग्राफ के साथ Performance overview प्रदर्शित करता है।

Geekflare

Geekflare आपकी साइट DNS, Security, Performance, Network और SEO issues चेक करने के लिए फ्री टूल का एक सेट प्रदान करता है। आप अपने TTFB को एक साथ अलग अलग Regions के लिए चेक कर सकते हैं।

dotcom-monitor

Multiple locations से आपकी वेबसाइट स्पीड test करता है। आप वेबसाइट स्पीड टेस्ट के समय Internet Explorer, Firefox, Chrome, iOS, Android, Windows Phone, और Blackberry जैसे विभिन्न ब्राउज़र चुन सकते हैं।

Sucuri Load Time Tester

Sucuri एक बहुत ही पोपुलर सिक्यूरिटी सुरक्षा कंपनी है। इसके अलावा आप इसके Load Time Tester tool का लाभ उठा सकते हैं और यह पता लगा सकते है कि वेबसाइट की लोडिंग स्पीड Slow क्यों है।

Sucuri Load Time Tester आपकी साइटों परफॉरमेंस टेस्ट करने का एक Quick और Easy तरीका प्रदान करता है। यह A से F तक का परफॉरमेंस ग्रेड देता है।

Varvy Pagespeed Optimization

Varvy Pagespeed Optimization आपकी वेबसाइट की एक अच्छी रिपोर्ट देता है और बताता है कि आपके पेज कैसे परफॉर्म कर रहे हैं और किस तरह का optimization missing है।

Uptrends

यह एक Free website speed test tool है, जो आपकी वेबसाइट की Speed के बारे में गहराई से रिपोर्ट प्रदान करता है। वेबसाइट की speed जांचने के लिए आप different location चुन सकते हैं। आप डेस्कटॉप या मोबाइल के लिए वेबसाइट speed चेक कर सकते हैं। यह टूल screen size और browser बदलने की भी अनुमति देता है।

Pagelocity

Pagelocity एक और अच्छा website speed test tool है जो quick analysis करता है। इस टूल का अतिरिक्त लाभ लेने के लिए आप एक फ्री अकाउंट के लिए साइनअप कर सकते हैं।

यह एक comprehensive analysis प्रदान करता है और On-Page SEO, Performance और Code Insights सहित तीन अलग -अलग वर्गों में रिपोर्ट त्यार करता है।

SEOptimer

SEOptimer एक SEO Audit & Reporting Tool है। यह टूल page metrics, off-page metrics, domain authority, backlinks, Moz metrics, keyword usage, website speed आदि की जांच करता है।

SEO Site Checkup

यह एक SEO tool है जो आपकी वेबसाइट analyze करता है और Errors सुधार करने के लिए recommendations प्रदान करता है। यह SEOptimer की तरह page metrics, off-page metrics, domain authority, backlinks, Moz metrics, keyword usage, website speed आदि जैसी रिपोर्ट प्रदान करता है।

आखरी सोच

जैसा कि आप देख सकते हैं कि कई Website Speed Test Tools हैं। प्रत्येक अपनी Unique features के साथ आते हैं।

Website speed किसी भी सफल वेबसाइट के लिए एक महत्वपूर्ण फैक्टर है। इसलिए, अपनी साइट का नियमित रूप से Test करना और परफॉरमेंस पर निगरानी रखना एक अच्छा विचार है।

 

Meta Tag ?

“मेटा टैग क्या होता है ” एक Html का Element, है जो सभी प्रकार के program में website या के website बारे information देता है Meta Tag Html, के Head पाठ use में होता है “Meta Data Tag SEO” के लिए बहुत बडा ranking factor है meta tag for seo impotent.

इसे Meta data tag भी बोला जाता है इसमें कई सारे Tag होते है यह Tag Website के ASCII document में use होता है सभी प्रकार के (Meta tag) मेटा टैग html के Head section में use होते है.

<head>

<Title>What is meta tag in hindi type </title>

<meta charset=”UTF-8″>

<meta name=”description” the thanks to write meta tag in html, hindi langues, why are meta tag for seo impotent”>

<meta name=”keywords” content=”meta tag in hindi”> <meta name=”robots” content=”all”>

<meta name=”author” content=”jayesh”>

<meta name=”viewport” content= “width=device-width, initial-scale=1.0″> <meta content=’website’ property= ‘og:type ‘>

</head>

1.Meta Title Tag

Title tag को “meta data tag ” भी बोला जाता है यह H1 Heading में use होतो है यह Head पाठ use में होता है !

<html>

<head>

<title>What is Meta Tag in Hindi in html for seo </title>

</head>

</html>

2.Meta Description

Meta description tag SEO के लिए बहुत impotent है.

“Meta description Tag” पर आप अपना focus keywords का उपयोग करे आधिक search वाले keyword का उपयोग करे Keywords stuffing ना करे.

Meta description पर आप 150 – 160 words (short answer) लिख सकते हो.

syntax <meta name=”description” the thanks to write meta tag in hindi, hindi langues, why are meta tag for seo impotent” what’s meta tag in hindi 2019>

 

3.Meta Robots Tag

Meta Robots कि सहायता से आप अपनी website पर personal (Blog) या content को program में index करने से रोक सकते है.

आप इस पर 2 (दो) तरीके से रोक सकते हो

  • Blog post page से
  • Robots.txt file से

Meta robots file तब उपयोग करते है जब हम personal page को index करने से रोकते है

Example

User-agent: *

Disallow: /WP-admin/

हम अपने wordpress login page WP-admin को index करने से रोकते है

4.Meta canonical Tag

Canonical tag Html का element है यह tag website के head पाठ में उपयोग किया जाता है website के duplicate content को fix करता है Canonical tag SEO के लिए बहुत impotent है.

<link rel=”canonical” href=”https://seohindi.net” />

<link rel=”canonical” href=”https://sssss” />

5.Meta og tag

OG (open graph) tag यह tag हमारी website में head section पर लगया जाता है.

Social media पर जब हम website को share करते है तब यह tag काम आता है कई सारे tag होते है. og tag more information.

example meta og tag

<meta content=’meta seo tag – seohindi.net’ property=’og:title’/>

<meta content=’https://seohindi.net//meta –seo-tag’ property=’og:url’/>

<meta content=’meta-seo-tag’ property=’og:description’/>

<meta content=’meta–seo-tag seohindi.net’property=’og:site_name’/>

<meta content=’summary’ name=’twitter:card’/

<meta content=’meta-tag- seohindi.net’ name=’twitter:title’/>

<meta content=” name=’twitter:description’/>

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here