Ahrefs

क्या आपकी वेबसाइट सर्च रिजल्ट में शो नहीं हो रही तो आपकी ट्रैफिक और सेल्लिंग से गायब हैं, ये उन टूल का उपयोग करने का समय आ गया है जो इन CASE को हल करने और ट्रैफिक बढ़ावा देने के सबसे अच्छे टूल्स में से एक Keyword research tool है.
इंटनेट पर कई सारे paid और free वर्शन में टूल्स उपलब्ध है वो एक समस्या या दो समस्या हल कर सकते है शायद आपने ऐसा टूल्स के बारे में देखा है जो beat one है.

Duplicate Content क्या है इसको Find कैसे करे ?

अपने वेबसाइट के लिए कीवर्ड्स रिसर्च, लिंक बिल्डिंग, रैंकिंग, कीवर्ड प्रतियोगिता जैसे टूल्स की तलाश कर रहे है तो ये लेख उन टूल के बारे में है जो आप अपनी ब्लॉग जर्नी शुरुआत से जल्द रैंकिंग में मदद करने वाले Ahrefs टूल के बारे में है.
मैं इन टूल को एक साल से उपयोग कर रही हुँ, अगर आप beat one टूल्स की तलाश है तो इन लेख पर Ahrefs SEO tool के बारे जानकारी share करने वाली हूँ ताकि आपकी जरूरियात पूरी हो सके.
Ahrefs क्या है?
ये एक SEO टूल है जो हमारी वेबसाइट के सभी डाटा को analysis करके रैंकिंग में सफलता हासिल करना उनका मुख्य रोल है, इन टूल में Baklinks, UR, DR rating, Referring domain, Anchor text, Keyword competition, Ahrefs rank, Broken link, Organic keywords, Top pages, Backlinks checker, Social sharing count वगेरे जैसे फीचर्स उपलब्ध है.
Mostly ahrefs टूल को बैकलिंक्स चेकर नाम से जानते है, इन टूल के अलावा SEMRush, Majestic और Moz जैसे टूल्स भी इन Ahrefs tool के कॉम्पिटिशन में रहते है फिर भी लोग Ahefs को ही पसंद करते है और Ahrefs analysis tool पसंद होने के कारण ऊपर दी हुए सभी फीचर्स की वजह है.

और उनकी दूसरी वजह है उनकी डिज़ाइन, कलर और विश्लेषण कलेक्शन, यदि आप इन टूल के बारे कभी अनुभव नहीं किया तो एक बारे Ahrefs tool उपयोग करना चाइए, एक बारे Ahrefs tool का यूज़ करने के बाद अन्य टूल पर कदम रखने के बारे में कभी नहीं सोचेंगे.
ऐएचरेफ्स टूल की कॉस्ट कितनी है.
Ahrefs आपके व्यवसाय के लिए चार अलग-अलग प्रकार की योजनाएँ पेश करता है और ये प्लान Month और Year पर बिलिंग होता है, यदि आप एक माह के लिए खरीदना चाहते है तो $99/month lite और सालाना $82/month +12 = टोटल $990 पर year शुरुआती प्लान होगा

यदि आप ने केवल एक ब्लॉग का manage करने के लिए Ahrefs का उपयोग करना चाहते हैं, तो लाइट प्लान आपके लिए सही रहेंगा, यदि आप कई ब्लॉग या वेबसाइट चला रहे हैं तो ये लाइट प्लान सिमित है.
ऐसे CASE में आप Standard plan खरीद सकते है, अगर आप तीन या पांच यूजर मिल कर Ahrefs का यूज़ करना चाहते है तो advance और agency प्लान तक जा सकते है.
Ahrefs पर मुख्य फीचर्स कौन सी है?
ये टूल ने पिछले कुछ वर्षों में एक विश्वसनीय Backlink analysis और Competitive research उपकरण के रूप में reputation बनाई है, लेकिन हाल के दिनों में, Ahrefs ने नए छोटा सा फीचर्स update किए हैं और संपूर्ण SEO और कंटेंट मार्केटिंग टूल के रूप में उपलब्ध हैं ये सभी फीचर्स में से मुख्य 7 फीचर्स के बारे में बताने की कोशिस करुँगी.

1. Site Explore

ये टूल की मदद से हम हमारी साइट को अवलोकन तक पहुचाता है, साइट एक्सप्लोरर आपको किसी भी वेबसाइट या URL के कार्बनिक खोज ट्रैफ़िक और बैकलिंक प्रोफ़ाइल की गहराई से जानकारी देता है, जब आप साइट एक्सप्लोरर पर क्लिक करेंगे तो किसी भी यूआरएल को सर्च बॉक्स में टाइप करके पूरी साइट का अवलोकन करके आपके सामे प्रदर्शन करेंगा.
अवलोकन में Ahrefs Rank, UR-DR , Baacklinks, name , Organic keywords, Tarffic, paid keywords और लेफ्ट साइड में सारे फीचर्स एक-एक करके क्रम में देख सकते है और इन टूल का उपयोग करना भी आसान है.

2. Content Explorer

Content एक अहम SEO में भूमिका निभाते है जो आपकी साइट पर ले जाती है और आप का एसईओ रैंकिंग में बदलाव करता है, सामग्री एक्सप्लोर टूल आपको उन लोकप्रियता को देखने के लिए करके मदद जो topics का विश्लेषण करने में मदद करता है.
इस टूल का उपयोग करके आप अपने content marketing campaign को बेहतर बनाने के लिए काम कर सकते हैं. आप सामग्री एक्सप्लोरर का उपयोग करके किसी एक टॉपिक की खोज करके सर्च इंजन पर सारे कंटेंट्स में से अपने टॉपिक के रिलेटेड सूची खोज कर देख सकते है.
यदि आप विशिष्ट प्रकार की सामग्री देखना चाहते हैं तो सामग्री एक्सप्लोरर में फ़िल्टर का उपयोग कर सकते है और भी बहुत कुछ है, में तो आपको Ahrefs प्लान खरीदारी करने की request करती हूँ क्योकि आप अपना अनुभव आपको बहुति अच्छे से जवाब दे सकता है.

3. Keywords explore

कीवर्ड्स ही हमारे रीडर तक पहुचाते है और SEO फ्रेंडली कीवर्ड्स होना जरुरी है, इनके लिए बेस्ट Ahrefs कीवर्ड एक्सप्लोरर टूल अपने campaign के लिए प्रासंगिक कीवर्ड खोजने में मदद करता है.
कीवर्ड एक्सप्लोरर आपको 3 बिलियन से अधिक कीवर्ड वाले डेटाबेस से कीवर्ड generate करने में मदद करता है. जब आप कीवर्ड खोजते हैं, तो keywords explorer आपको ट्रैफ़िक अनुमान देगा कि उस विशेष कीवर्ड को कितनी बार खोजा गया है.
यदि आप कोई दूसरे देश में रहते है तो उन देश में कौन सा कीवर्ड्स अच्छे Click, CPC और Volume आ रहे है और ग्लोबल कीवर्ड्स का पता लगा सकते है वो भी keywords explorer से, अपने कीवर्ड्स के लिए और भी इनके रिलेटेड कीवर्ड्स वॉल्यूम, CPC वगेरे जैसे सूची भी बताएंगा, जिससे अपने वेबसाइट के लिए सही कीवर्ड्स चुन सके.

Keywords explorer की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक ये है की आपके कीवर्ड क्लिक डेटा आपको ये दिखाते है कि कौन सी साइटें पर क्लिक आ रही हैं, जिन वजह से आप इन कीवर्ड को अपने campaign में एकीकृत करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.

4. Site Audit

जब आप अपना SEO campaign चलाते हैं, तो कभी-कभी साइट त्रुटियां डेवेलोप होती है इन त्रुटियां को आप Ahrefs site audit टूल से जाँच करके त्रुटियां की Analysis देख सकते है.
Ahrefs पर आपको कोई चिंता करने की जरूर नहीं जब ऐसे CASE आयेंगे तब ये त्रुटियां आपको सूचित करेंगा की आप उन्हें जल्दी से ठीक कर सकें और रैंकिंग सूची में ऊपर जाने का मौका मिलेंगा. आप लोग जरूर जानते होंगे की अच्छे कंटेट्स के साथ वेबसाइट में कोई त्रुटियां नजर आई तो गूगल हमे पीछे की सूची में शामिल करता रहेंगा. इस लिए साइट को त्रुटियां को मुक्तरखने के लिए Ahrefs site audit अच्छा टूल है.

5. Rank tracker

Rank tracker की मॉनिटरिंग आपकी google रैंकिंग पर अपने डेस्कटॉप और मोबाइल पर की जाती है. आप SEO के बारे में जानते है तो पता ही होगा की एसईओ का लक्ष्य अधिक मूल्यवान ट्रैफ़िक तक पहुंचने के लिए आपकी साइट की रैंकिंग में सुधार करना है, जिन वजह से अपनी रैंक को ट्रैक करना और ये देख कर पता लगा सकते है की यह समय के साथ कैसे क्या बदलता है.
रैंक ट्रैकर आपको दैनिक, साप्ताहिक या मासिक रिपोर्ट तैयार करके दिखएंगा की पहले से अब कितना बदलाव आया है और ये भी दिखाएंगा कि ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक से आपकी वेबसाइट पर कितने क्लिक लैंड हो रहे है.
Rank tracker में सबसे अच्छे रिज़ल्ट आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल सर्च इंजन में कौन सी पोजीशन पर शो कर रहा है और average amount भी देख सकते है और समय के साथ आपकी साइट की रैंक कैसे बदलती है, यह समझ कर अपने साइट पर SEO फेक्टर बदलाव करके रैंकिंग में इम्प्रूव कर सकते है.

6. Domain comparison

Ahrefs आपको 5 डोमेन को एक साथ तुलना करने की अनुमति देता है. इन domain comparison से डिफ़ेरेन्ट डोमेन पर सारे व्यू इन कॉलम में जो साइट एक्सप्लोरर में दीखता था वही सारा डाटा यही पर दिख सकते है. जिससे आप आसानी से अपने साइट के compare करके देख सकते है की इन साइट्स ने क्या SEO तकनीक अपनाई है और भी बहुत कुछ आईडिया निकाल सकते है.

7. Broken link

Broken link हमारे वेबसाइट के एक हाइपरलिंक्स है जो एक खाली या गैर-मौजूद बाहरी वेबपृष्ठों से जुड़ी होती है, इन लिंक को SEO में शामिल किया गया है की जितनी broken link वेबसाइट में कम होगी इतना SEO के लिए सही है, आपने देखा होगा की ऑनलाइन पर ऐसे कई bad टूल्स है जो ब्रोकन लिंक न होने बावजूद भी आपको ब्रोकन लिंक दिखाते है और हमे चिंता महसूस करते है.
लेकिन Ahrefs की बात करे तो broken links प्रकार के हिसाब से और DR, UR, Referring domain, linked domain, External link, Anchor and backlinks वगेरे जैसे एक साथ दिखाएंगा और फ़िल्टर से और भी कुछ कर सकते है

Website Google Ranking Improve कैसे करें

ज्यादा तर लोग इन 7 टूल का मुख्य मकसत के लिए उपयोग कर रहे है अब आप इन 7 टूल्स के बारे में अच्छे से समझ लिया है.
इन फीचर्स के अलावा और भी सामान्य फीचर्स है जैसे batch analysis, link intersect, content gap, backlinks checker, website authority checker, SERP, youtube keywords tool, amazon keywords tool, bing keywords tool, keywords generator, link checker keywords rank checker, broken link checker, keywords difficulty वगेरे.
इन फीचर्स में से कुछ साइट एक्सप्लोरर में दिखाई देते है, बाकि के लिए आपको लेफ्ट मेनू पर से अक्सेसस कर सकते है, बस आपको इन सभी फीचर्स के बारे में जानने लिए आपको ख़ुद को Ahrefs पर अनुभव लेना चाहिए.
क्या Ahrefs खरीदना जरुरी है?
ये अपना बजेट पर डिपेंड कर करता है की आप इसे खरीद सकते है या नहीं, नहीं ऐसा जरुरी की इन टूल की वजह से हमारी वेबसाइट को जल्द रैंकिंग फैक्टर में मदद करेंगा. बस ये टूल आपको SEO data analysis में मदद करता है, आप इसे देख कर अपने वेबसाइट में इम्प्रूव करके आगे बढ़ सकते है.
आप ये टूल खरीदेंगे तो भी आपको महेनत तो जरूर करनी पड़ेंगी परंतु कम करनी होगी और ये टूल ऑटोमैटिक SEO friendly सारा काम करके आपको नहीं देंगा ये आपको थोड़ी सी मदद कर सकता है.
अगर आप एक keywords search tool के लिए खरीदना चाहते है तो मत करिदे, आपको सभी टूल की जरूर हिसाब से ख़रीदेंगे तो आपका पैसा सही जगह पर खर्च होंगे नहीं व्यर्थ जायेंगे, यदि आपके पास पहले से बजेट है तो अपनी मर्जी से Ahrefs tool पर पैसा इन्वेस्ट कर सकते है.

गूगल एक बड़ा क्रॉलर है इसी तरह Ahrefs क्रॉलर भी दूसरे नंबर है इसलिए की हर 24 घंटे में क्रॉलर 6 बिलियन वेब पेज पर जाता है और हर 15-30 मिनट में Ahref का सूचकांक अपडेट करता है.
इतना फ़ास्ट एल्गोरिदम और महंगा होने के बावजूद भी Ahrefs उपयोग करने के लिए सरल है और आसानी से जानकारी उपलब्ध कराता है. इतना स्पष्ट रिजल्ट देना हर कोई इसे पसंद करते है, सामान्य रूप से सस्ता नहीं लेकिन सही परिणाम की वजह से लोग पैसे खर्च करते रहते है.
विश्वास दिलाने के लिए Ahrefs आपको $7/week और एक वीक के बाद $99 प्रति माह इसी लिए ऑफर करते है की वेबसाइट की सही SEO विश्लेषण और अट्रैक्टिव डिजाइन जिन वजह आप Ahrefs पर भरोसा कर सके.

ये लेख ने आपको Ahrefs beat one टूल के बारे में समीक्षा ने विश्वास दिलाया है की Ahrefs क्या है, कितनी खरीदारी कीमत है और क्या खरीदना जरुरी है तो इसे social network पर share करे.


ये भी पढ़े

YouTube SEO Hindi Tips in (2020)

cloaking seo in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here