कंप्यूटर क्या है (What is computer) ? Hindi में जानें !

कंप्यूटर क्या है(What is computer)? –

  •  एक कंप्यूटर एक Electronic Device है ,जिसे Information के साथ Work करने के लिए Design किया गया है। कंप्यूटर शब्द लैटिन शब्द  ‘computare’ से लिया गया है, जिसका अर्थ है एक गणना योग्य मशीन या प्रोग्राम मशीन (calculate or programmable machine)।एक प्रोग्राम(Program) के  बिना कंप्यूटर  कुछ भी नहीं कर सकता। यह द्विआधारी अंकों( binary digits) की एक स्ट्रिंग(string) के माध्यम से दशमलव संख्या(decimal number) को Represents करता है। ‘Computer’ शब्द आमतौर पर Center Processor Unit plus Internal memory को Refer करता है।

Charles Babbage(चार्ल्स बैबेज) को कंप्यूटर का  “Grand Father” कहा जाता है। Charles Babbage द्वारा Design किए गए पहले Mechanical Computer को  Analytical Engine कहा जाता था। यह Punch Cards के रूप में  Read-Only Memory का Use करता है।

What Charles Babbage's legacy?

एक कंप्यूटर एक Advanced Electronic Device है जो इनपुट के रूप में User से Raw Data लेता है और इन Data को Instructions के एक Set (Program) के Control में Process करता है और Result (Output) देता है और Future के Use के लिए आउटपुट Save करता है। यह Numerical और Non-numerical (arithmetic and logical) दोनों  Calculations को Process कर सकता है।

डिजिटल कंप्यूटर परिभाषा(Digital Computer Definition):-

एक Modern digital computer  के Basic Components – Input Device,Output Device, Central Processing Unit (CPU), Mass Storage Device और Memory होते हैं।एक Typical modern computer  LSI Chips का Use करता है। कंप्यूटर में लगभग चार Functions होते हैं:

Accepts data

Input

Processes data

Processing

Produces output

Output

Stores results

Storage

 

Input (Data):

Input,raw information है जो Input Devices से कंप्यूटर में Enter की जाती है। यह  letters, numbers, images etc. का Collection है।

Process: 

दिए गए Instruction के अनुसार Data की हैंडलिंग Operations को Process कहतें है। यह Computer System का totally internal process है।

Output:

Output, Data Processing के बाद कंप्यूटर द्वारा दिया जाने वाला Processed Data है।Output को Result भी कहा जाता है। हम Future में Use के लिए Storage Devices में इन Results को Save कर सकते हैं।

Computer Classification: By Size and Power

कंप्यूटर उनकी data processing abilities के Basis पर differ होते हैं। उन्हें  Data Handling and Functionality Purpose के according classified किया गया है।

 functionality के According, कंप्यूटर को निम्नानुसार Classified किया जाता है:

  • Analog Computer: एक कंप्यूटर जो कुछ continuously variable physical quantity के Through Numbers का Representation करता है जिनकी Variations कुछ System के Properties को Copy करती हैं।
  • Personal computer: एक personal computer एक कंप्यूटर होता है, जो small और low cost वाला होता है।“personal computer” शब्द का उपयोग desktop computers (desktops) को Explain करने के लिए किया जाता है।
  • Workstation: Network में Terminal या desktop computer। इस संदर्भ में, एक Workstation केवल User की Machine (client machine)के लिए “server” or “mainframe” के विपरीत एक सामान्य शब्द है।
  • Minicomputer: एक Minicomputer बहुत छोटा नहीं है। At least, जिस तरह से हम में से अधिकांश मिनी के बारे में नहीं सोचते हैं। आप जानते हैं कि आपका  personal computer कितना बड़ा है और इससे  related family  कितनी बड़ी है।
  • Mainframe:: यह उस तरह के बड़े कंप्यूटर को Refer करता है जो Entire Corporation को चलाते हैं।
  • Supercomputer: यह पृथ्वी का the biggest, fastest, and most expensive computer है।
  • Microcomputer:: आपका personal computer एक microcomputer है

COMPUTER SYSTEM

Definition: Computer system  ,entities (hardware,software and liveware) का एक collection है जिसे  present information को  meaningful format  में  receive, process, manage करने के लिए Design  किया गया है।

Block diagram of computer system - Computersciencementor ...

                   Fig:.Block Diagram of Computer System.

 

  • COMPONENTS OF COMPUTER SYSTEM

 

  • Computer hardware – कंप्यूटर केphysical parts/ intangible parts से lass होते हैं। इसकेExample- Input Devices, Output Devices, central Processing Unit(CPU) और Storage Devices हैं | 
  • Computer software –  जिसे program या Application के रूप में भी जाना जाता है। उन्हें दो Parts में Devide किया गया है – System Software और Application Software।
  • Liveware – एक कंप्यूटर User है। Human-ware के रूप में भी जाना जाता है । User, Instruction पर Execution करने के लिए Computer System को commond करता है।

(A) COMPUTER HARDWARE

Hardware, physical, tangible computer equipment and devices को refer करता है, जो Input , Processing (Internal Storage,computation and Controls), Output, Secondary Storage (For Data and Programs), और Communication जैसे प्रमुख कार्यों को  Support Provide  करते हैं।

HARDWARE CATEGORIES (Functional Parts)

एक Computer System, Integrated Devices का एक Set है जो Input,Output, Process और Store Data और information को Store करता है। Computer System वर्तमान में कम से कम एक Digital Processing Device के लगभग बनाया गया है। एक Computer System में 5 Main Hardware Components होते हैं: Input, Processing, Storage, Output और Communication Devices l

 

  • INPUT DEVICES

 

Computer में Use किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण Input Devices नीचे दिये गयें हैं –

Keyboard

Fortnite' Twitch streamer gets custom $3500 mechanical keyboard ...

Keyboard सबसे Common और बहुत  Popular इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर को Data इनपुट करने में Help करता है। Keyboard का Layout,Traditional Typewriter के समान है, हालांकि कुछ  Additional Work करने के लिए कुछ additional keys Provide की गई हैं।

Mouse

IBall FreeGo G18 Wireless Computer Mouse - Mice - Infraline ...

Mouse सबसे Popular Pointing Device है। यह एक बहुत  famous cursor-control device डिवाइस है, जो एक round ballके साथ एक small palm size box पर आधारित है, जो माउस की  movement का पता लगाता है और सीपीयू को केवल तभी भेजता है जब माउस बटन दबाया जाता है।

आमतौर पर, इसमें दो बटन होते हैं जिन्हें Left और Right Button कहा जाता है और Button के बीच एक Wheel मौजूद होता है। एक माउस का Use Screen पर Cursor की  position को Control करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन इसका Use computer में Text Enter करने के लिए नहीं किया जा सकता है।

Scanner

Computer Scanner at Rs 5000/unit(s) | Laggere | Bengaluru| ID ...

Scanner एक Input Device है जो Photocopy Machine की तरह Work करता है। इसका Use तब किया जाता है जब कुछ Information paper पर Available होती है और उसे Further Manipulation के लिए Computer Hard Disk में Transfer करना पड़ता है।

Magnetic Ink Character Reader (MICR)

How to Batch Process Checks via MICR

MICR Input Device Commonly Banks में Use किए जाते हैं क्योंकि बड़ी संख्या में Cheque हर दिन Process होते हैं। बैंक के कोड नंबर और चेक नंबर को एक विशेष प्रकार की  से चेक पर मुद्रित किया जाता है जिसमें चुंबकीय सामग्री के कण होते हैं जो मशीन पठनीय होते हैंl

  • Computer Software के बारे  में जानने के लिए Click यहाँ करें !

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको यह Article पसंद आया होगा और इसे आपको जरूर मदद मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आप कोई सवाल है तो हमे कमेंट करें !

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ Click करें l


यह भी पढ़ें-

Basic Computer Components की जानकारी Hindi में ।

History of computer | Generation of Computer की पूरी जानकारी Hindi में l

सॉफ्टवेयर क्या होता है – What is Software(In Hindi)?

कम्प्युटर के फायदे और नुकसान हिंदी में।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here